बच्चे कैसे काटें लंबा सफर

Share:

अक्सर छुट्टियों में आप परिवार के साथ लांग ड्राइव पर निकल जाती हैं या फिर ट्रेन या प्लेन से लंबी दूरी के सफर पर चल पड़ती है। लंबी दूरी के सफर में बच्चे बोर होने लगते हैं। तब वे अपना ध्यान फोन पर लगा लेते हैं। नेट पर कुछ न कुछ देखते रहते हैं। ऐसा तो वह घर पर भी करते हैं। जब सफर पर बच्चों के साथ निकलें तो कुछ ऐसा करें कि बच्चे फोन से दूर रहकर सफर का असली आनंद उठाएं।

आप अपने बच्चे को अपनी यात्रा पर आधारित एक बुकलेट तैयार करने को कहें। बुकलेट तैयार करना आपके बच्चे के लिए काफी रोचक होगा और इस बाबत एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी, पहुंचने और रवाना होने का समय, मुसाफिरों के नाम और उनके गंतव्य का नाम आदि नोट करने में उसे मजा भी आएगा और उसका समय भी गुजर जाएगा। रास्ते में मिलने वाले स्थानों, महत्वपूर्ण इमारतों और दृष्यों, रास्ते में दिखने वाले पशु – पक्षीयों, पेड़ – पौधे आदि की सूची बनाने तथा इन्हें रेखांकित करने में बच्चों को बड़ा मजा आएगा और खेल – खेल में वह अपने सफर का अच्छा – खासा सफरनामा तैयार कर लेगा।

सफरनामा तैयार करने के अतिरिक्त कुछ ऐसे खेल भी होते हैं, जिन्हें कार या ट्रेन में आपके बच्चे खेलकर अपना मनोरंजन कर सकते हैं। सफर में बच्चे थीम सांग गा सकते हैं। मतलब आपस में कोई थीम निर्धारित कर गाना गा सकते हैं। ये थीमें तमाम प्रकार की हो सकती हैं। जैसे किसी लड़के लड़की का नाम, रंगों के, देशों के, शहरों के नाम आदि या फिर और भी बहुत कुछ।

सफर में स्क्रैबल का खेल बेहद मजा देता है और इस खेल को खेलने में समय भी गुजर जाता है। स्क्रैबल खेलने के लिए एक नंबर प्लेट होती है। इस पर मनोवांछित संख्याएं और अक्षर सेट करने में बड़ा मजा आता है।सफर के समय नंबर प्लेट रेस का लुत्फ बच्चे ले सकते हैं। इसके लिए नंबर प्लेट सफर पर साथ जरूर ले जाएं और इससे खेलें। सफर कब कट जाएगा, पता ही नहीं चलेगा।


वर्ड नंबर प्लेट पर बच्चे अक्षरों को इधर उधर खिसका कर कितने शब्द बना सकते है, यह देखें। जो सबसे ज्यादा शब्द बनाए, उसे विजयी माना जाए।
कार से सफर के दौरान बच्चे तमाम सारे रंगों की एक तालिका एक कागज पर बनाएं और सफर के दौरान उसे हाथ में लिए रहें। रास्ते में किस रंग की कितनी कारें गुजरी, इसे उस तालिका में अंकित करे। सच, बड़ा मजा आएगा।
उक्त खेलों के अतिरिक्त बच्चे सफर में लूडो, सांप – सीढ़ी, व्यापार और ताश आदि खेलकर बोर होने से बच सकते हैं और सफर का सच्चा आनंद उठा सकते हैं।


मनोरमा ब्यूरो।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *