इनडोर प्लांट्स जो बेडरूम को रखे तरो ताजा / Indoor plants that Keep your Bedroom fresh

Share:


बेडरूम वह जगह है जहां हम दिन भर की थकान उतारने के लिए रात को आराम करते है। घर में एक आरामदायक बेडरूम का होना बहुत आवश्यक है। कमरा आरामदायक होगा तभी तो रात को चैन की नींद आएगी। रात को चैन से सोएंगे तभी तो नींद खुलेगी तो फ्रेश हो जाएंगे और पूरा दिन काम करने के लिए फिर से तैयार। कुछ इनडोर प्लांट्स रखने से आपका बेडरूम तरो ताजा रहेगा।

Photo courtesy balcony garden web

स्नेक प्लांट – इसको बेडरूम में रखने से आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलेगा जिससे आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगी और रात की नींद में आपको सहारा मिलेगा। स्नेक प्लांट से आपके बेडरूम को चैबिस घंटे ऑक्सीजन मिलता रहेगा जिससे आप पूरी रात आराम से सो सकेंगे।

Photo cortesy zee

इन पौधों की देखभाल करना आसान है क्योंकि यह बहुत लचीले होते हैं। इन पौधों को किसी विशेष प्रकार की रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती और इन्हें हर दो हफ्ते में एक बार पानी देना पड़ता है।

Photo courtesy house beautiful .com

पीस लिलि – यह पौधा नैचुरल एअर प्युरीफायर है। यह पौधा आपके बेडरूम की हवा में से विषाक्त पदार्थ, धूल और गंदगी निकाल देता है। उससे आपको एलर्जी नहीं होगी और सोते वक्त आप आसानी से सांस ले सकेंगे। पीस लिलि कम रोशनी चाहता है अर्थात आप अपने बेडरूम में इसे कहीं भी टांग सकती हैं। यूं तो इसे हफ्ते में एक बार पानी देना पड़ता है पर यदि आप इसे खिड़की के पास रखेंगी तो गर्म होगा, तब हफ्ते में दो बार पानी देना पड़ता है।

Photo courtesy Amazon

पिंक जैसमीन – इसकी खूबसूरती आपको बेडरूम में जाने पर मजबूर करेगी। इसकी खुशबू से आप रिलैक्स कर सकती हैं। इस पौधे को जरा केयर की जरूरत है। इसे धूप भी चाहिए और ज्यादा पानी नहीं देना है। बेहतर होगा इसे बेडरूम में जहां पर धूप आती हो वहां रखें। इसे गमले में लगा लगाया ही खरीदना अच्छा रहता है।गार्डीनिया – इसकी सुगंध भी पीस लिलि की तरह बहुत अच्छी है और यह आपके बेडरूम की स्मेल को साफ और फ्रेश रखेगी। इसके सुगंध से आपको जल्दी नींद आ जाएगी। परंतु गार्डीनिया को बचाए रखना जरा मुश्किल है। इसे उज्जवल प्रकाश की आवश्यता है, लेकिन रोशनी सीधी नहीं पड़नी चाहिए। यदि इस पर बहुत ज्यादा सीधी रोशनी पड़ेगी तो पत्ते जल जाएंगे। यदि आपके बेडरूम में इसे रखने लायक सही जगह नहीं है तो आप इसे न लाएं।

Photo Courtesy : better sleepsimplified.com

लैवेंडर – इसकी सुगंध से आप नैचरली रिलैक्स हो जाती हैं। तभी तो साबुन, सेंटेड कैंडिल एअर फ्रेशनर इत्यादि सभी में आपको लैवेंडर की खुशबू मिलेगी। सूखे लैवेंडर की खुशबू इतनी रिफ्रेशिंग है तो सोचिए पौधे से आपको कितनी अच्छी खुशबू मिलेगी। यह सीधी सूरज की रोशनी में रह सकता है। अतः आप इसे खिड़की के पास रख दें जहां इसे पूरा दिन धूप मिले और आप जरूरत के आधार पर इसमें पानी डालेंगी।

Cover Photo courtesy beautiful homes


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *