पर्दों से बढ़ाएं घर की सुंदरता / Increase the beauty of the house with curtains

Share:

लिविंग रूम का चेहरा बदलना चाहती हैं। बोर हो गई हैं अब लिविंग रूम का नया चेहरा देखने का मन हो रहा है पर क्या करें। इस महंगाई के जमाने में यह भी संभव नहीं कि मन किया और लिविंग रूम के लिए सब कुछ नया लें। सब कुछ नया लेना संभव नहीं है फिर भी लिविंग रूम का चेहरा बदलना संभव है। कैसे, अरे आप पर्दे नये लगा लें। देखिए रूम एक अलग लुक देगा। नये पर्दे तो आप अफोर्ड कर ही लेंगी। गेस्ट आएंगे तो उन्हें भी कमरे का नया लुक अच्छा लगेगा। परंतु एक सवाल आपके मन में आता है कि पर्दे कैसी खरीदूं। वह दिवाल से मैच करनी चाहिए या काउच से। आपको लिविंगरूम के वाॅल और काउच दोनों के कलर टोन से मैच करता हुआ पर्दा लेना पड़ेगा।

सबसे पहले आप समझ लें कि आपका लिविंग रूम किस स्टाइल में सजा है ट्रेडिशनल, माॅर्डन या मिला जुला। लिविंग रूम का स्टाइल समझ में आ जाने से पर्दे खरीदने में आपको आसानी होगी।

जब आप लिविंग रूम का स्टाइल समझ जाएंगी तो इसके बाद आपको देखना है कि पर्दा सही साइज का हो। अगर आप खिड़की के लिए पर्दा खरीद रही हों तो खिड़की की चैड़ाई से डबल पर्दे की चैड़ाई होनी चाहिए। उससे कमरा बड़ा लगेगा और खिड़कियां सुरूचिपूर्ण लगेंगी। अगर आप पडल स्टाइल चाहती हैं तो पर्दे की लंबाई ज्यादा होनी चाहिए, पर्दे के राॅड से जमीन तक नाप लेने के बाद कम से कम 6 इंच लंबी होनी चाहिए। अगर आप सिल लंबाई के पर्दे चाहती हैं तो छोटा पर्दा चाहिए। पर्दे के राॅड से खिड़की की चैखट तक नाप लेने के बाद कम से कम आधी इंच कम।

पर्दे का कलर आपके लिविंग रूम के वाॅल से थोड़ा गहरा या थोड़ा हल्का होना चाहिए। अगर आप कन्ट्रास्ट कलर चाहती हैं तो आपको कमरे से कोई चटख रंग देखना पड़ेगा। आप अपने काउच या कुशन कवर के कलर के किसी शेड का पर्दा भी लगा सकती हैं। किसी कमरे के पर्दे के रंग के लिए सबसे बेहतर होता है न्यूट्रल और बेस कलर का मेल और कन्ट्रास्ट लुक के लिए चटख रंग।

वाॅल और काउच के साथ मैच करता हुआ पर्दे का कपडा़ भी होना चाहिए। यदि आपका लिविंग रूम ट्रेडिशनल स्टाइल में सजा हो तो पर्दे का कपड़ा काॅटन, सिल्क या वेलवेट का होना चाहिए। कैजुअल लुक के लिए लिनेन और पाॅलियस्टर के पर्दे अच्छे लगते हैं वहीं कमरे का लुक अगर माॅर्डन हो तो पर्दे लेस वाले या प्रिंटेड अच्छे लगते हैं। इस तरह के पर्दे के साथ कमरे के माॅर्डन लुक का मेल परफेक्ट होता है।

आइए देखें किस प्रकार के पर्देे लिविंग रूम के लिए ठीक रहते है:

पाॅलियस्टर के पर्दे: लिविंग रूम में पाॅलियस्टर के पर्दे प्रायः देखे जाते है। पाॅलीयस्टर के पर्दे आप आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं। वह मजबूत और टिकाऊ होते हैं। यह धोने और सुखाने में भी आसान होता है। इस तरह के पर्दे नए कपल के लिए बहुत अच्छा हंै जो पहली बार अपनी गृहस्थी शुरू कर रहे हों।
लिनेन के पर्दे: लिनेन के पर्दे आपके लिविंग रूम में कैजुअल लुक देते हैं और आरामदायक वातावरण बनाते हैं। यह प्राकृतिक रोशनी को कमरे में आने देती है जिससे दिन के समय आपका कमरा खिल उठता है। इसको धोने में थोड़ी परेशानी है। इसे घर पर नहीं धो सकते, ड्राई क्लीन करवाना पड़ता है।
काॅटन के पर्दे: यह कमरे को एक कूल फीलिंग से भर देती है। इससे आप सूरज की रोशनी को कमरे में आने से रोक सकती हैं और आपके कमरे की प्राइवेसी भी बनी रहेगी।
सिल्क के पर्दे: यह पारंपरिक स्टाइल से सजे लिविंग रूम में एक रोमांटिक माहौल पैदा करते हैं। इससे आपके गेस्ट पर असर पड़ेगा क्योंकि सिल्क के पर्दे भव्यता की छाप छोड़ते हैं।
वेलवेट के पर्दे: यह भारी फेब्रिक से बना होता है और कमरे के तापमान को बनाए रखता है। इस तरह के पर्दे ठंडे क्षेत्र के लिए बहुत अच्छे हैं।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *